सूक्ष्म और खाद प्रसंस्‍करण उद्यमों के लिये सुरझित अभ्‍यास

खाद्य सेवा से सम्‍बन्‍धित सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्यमों के लिये कोविड-19 महामारी के दौरान सुरक्षित संचालन के लिये कोर्स
यह खाद्य सेवा से सम्‍ब‍न्‍धित मध्‍यम, लघु और सूक्ष्‍म उद्यमों के लिये कोविड-19 महामारी के दौरान सुरक्षित संचालन के लिये पालन करने हेतु एक सूचनात्‍मक कोर्स है । इसमें मूल्‍यांकन और प्रमाण पत्र शामिल है । कोई शुल्‍क नही लगेगा, यह नि:शुल्‍क है 

Language: Hindi

Instructors: FICSI Admin

₹70

 

Why this course?

Description

About Course

खाद्य सेवा से सम्‍बन्‍धित सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्यमों के लिये कोविड-19 महामारी के दौरान सुरक्षित संचालन के लिये कोर्स
यह खाद्य सेवा से सम्‍ब‍न्‍धित मध्‍यम, लघु और सूक्ष्‍म उद्यमों के लिये कोविड-19 महामारी के दौरान सुरक्षित संचालन के लिये पालन करने हेतु एक सूचनात्‍मक कोर्स है । इसमें मूल्‍यांकन और प्रमाण पत्र शामिल है । कोई शुल्‍क नही लगेगा, यह नि:शुल्‍क है ।

यह प्रशिक्षण क्‍यों जरुरी है?

  • खाद्य उत्‍पादन और वितरण के सभी खाद्य संचालकों/कर्मचारियों को स्‍वस्‍थ और सुरक्षित रखने के लिये
  • खाद्य की सुरक्षा और उपलब्‍धता को लेकर भरोसा बनाये रखने और उपभोक्‍ता का विश्वास पैदा करने के लिये

 

यह प्रशिक्षण किसे लेना चाहिए?

इस प्रशिक्षण मे मध्‍यम, लघु और सूक्ष्‍म उद्यमों के निर्माताओं, संचालकों और कर्मचारियों को शामिल होना चाहिये जो जानकारी पाना पसंद करेंगे ।

यह कोर्स एफआईसीएसआई और एनएसडीसी द्वारा संचालित किया जाता है

   

फूड इंडस्‍ट्री कैपेसिटी एण्‍ड स्‍किल इनिशिएटिव (एफआईसीएसआई)- फूड प्रोसेसिंग सेक्‍टर स्‍किल काउंसिल के नाम से प्रसिद्ध है जिसे नेशनल स्‍किल डेवलपमेंट काॅरपोरेशन द्धारा भारत सरकार के स्‍किल इंडिया कार्यक्रम के तहत एक स्‍वायत उद्योग प्रधान निकाय के तौर पर स्‍थापित किया गया था । यह व्‍यवसायिक मानकों और योग्‍यता के पैक को तैयार करती है, योग्‍यता की रुपरेखा विकसित करती है, प्रशिक्षिकों को प्रशिक्षित करने के कार्यक्रम, कौशल अंतर के अध्‍यन संचालित करती है, और प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के एक प्रमाणित करने वाली संस्‍था है ।

यह उपक्रम एफआईसीसीआई और एफएसएसएआई द्धारा समर्थित है

फेडरेशन ऑफ इंडियन चैम्‍बर्स ऑफ कॉमर्स एण्‍ड इंडस्‍ट्री (एफआईसीसीआई), एक गैर-सरकारी, गैर लाभकारी संगथन, एफआईसीसीआई भारत के व्‍यवसाय और उद्योग का प्रतिनिधित्‍व करती है । नीतियों को प्रभावित करने से लेकर वाद को प्रोत्‍साहित करने तक, नीति बनाने वालों और सिविल सोसाइटी के साथ मिलकर, एफआईसीसीआई उद्योग जगह के विचारों और चिन्‍ताओं को व्‍यक्‍त करता है ।

दि फूड सेप्‍टी एण्‍ड स्‍टैण्‍डर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एफएसएसएआई) को फूड एण्‍ड सेफ्‍टी स्‍टैण्‍डर्ड, 2006 के तहत स्‍थापित किया गया है । इसे मानव उपभोग के लिये सुरक्षित और पौष्‍टिक खाद्य की उपलब्‍धता को सुनिश्रित करन हेतु खाद्य सामग्री के लिये विज्ञान-आधारित मानकों को निर्धारित करने और उनके निर्माण, संग्रह, वितरण, विक्रय और आयात को विनियमित करने के लिये बनाया गया है ।

इस कोर्स को NIFTEM के मार्गदर्शन से विकसित किया गया है

राष्‍ट्रीय खाद्य प्रौद्योगिकी उद्यमिता और प्रबंधन संस्‍थान या NIFTEM की स्‍थापना भारत सरकार के खाद्य प्रसंस्‍करण उद्योग मंत्रालय द्धारा हरियाणा के सोनिपत में MBA, BTech, MTech और PhD के संचालन के लिये की गयी थी । विभाग ज्‍यादातर खाद्य केंद्रित है क्‍योंकि यह विश्विविद्यालय भारत सरकार द्धारा खाद्य क्षेत्र  में विभिन्न परेशानियों के लिये वन स्‍टॉप सॉल्‍यूशन प्र्दाता के रुप में तैयार किया गया था ।

 

प्रमाणपत्र

पाठ्यक्रम और मूल्‍यांकन के पूरा होने पर प्रतिभागियों को COVID सुरक्षा बल के सदस्‍य के रुप में उद्योग से एक प्रमाण पत्र डाउनलोड कर सकते हैं ।

Course Curriculum

COVID-19 का परिचय
COVID-19 का परिचय
COVID-19 के दौरान MSME के लिये सुरझित अभ्‍यास
COVID-19 के दौरान MSME के लिये सुरझित अभ्‍यास भाग 1
COVID-19 के दौरान MSME के लिये सुरझित अभ्‍यास भाग 2
MSME के लिये दिशानिर्देश
MSME के लिये दिशानिर्देश (6 pages)
MSME के लिये मूल्‍यांकन
MSME के लिये मूल्‍यांकन

How to Use

After successful purchase, this item would be added to your courses.You can access your courses in the following ways :

  • From the computer, you can access your courses after successful login
  • For other devices, you can access your library using this web app through browser of your device.

Reviews